Ajab Gajab

विचित्र घटनाएँ जो साबित हैं की समय यात्रा संभव है

विचित्र घटनाएँ जो साबित हैं की समय यात्रा संभव है

जब 1895 में इंगलैंड के मशहूर लेखक “हर्बट जार्ज वेल्स” ने “द टाइम मशीन” उपन्यास प्रकाशित किया, तो अचानक पूरे विश्व मे तहलका मच गया। इस उपन्यास में वेल्स ने ‘टाइम मशीन’ यानि “समय यात्रा” (Time Travel) की अद्भुत कल्पना की। यह उनकी कल्पना का एक ऐसा आविष्कार था, जिसे विश्व भर में विज्ञान लेखक आज तक उपयोग कर रहे हैं। इस आविष्कार पर आधारित सैकड़ों कहानियां लिखी गई हैं और आज भी लिखी जाती हैं।

कई लोग “समय यात्रा” को संभव मानते हैं तो कुछ लोग इसे असंभव भी मानते हैं। यदि कोई समय यात्रा (Time Travel) को असंभव मानता है तो बात यही ख़तम हो जाती है, लेकिन कोई time travel को संभव मानता है तो क्यों मानता है और उसके क्या सबूत हैं, वो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताएँगे। तो चलिए आज हम जानते हैं दुनिया की 10 सच्ची रहस्यमयी समय यात्रा घटनाओ के बारे में।

1. चार्ली चैपलिन

1928 में चार्ली चैपलिन की फिल्म के promotion के दौरान एक फुटेज सामने आया जिसमे एक महिला cell phone पर बात करती हुई कैमरे में कैद हुई है उस वक़्त तो किसी ने इतना ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब बाद में इस विडियो पर गौर किया गया तो देखा गया की एक महिल cell phone पर बात कर रही थी जबकि 1928 में तो cell phone का अविष्कार ही नहीं हुआ था इस विडियो को बनाने वाले फिल्म मेकर George Clarke ने इस विडियो को कई लोगो को दिखाया पर कोई इस महिला को पहचान नहीं पाया।

 

2. Andrew d basiago

इन्होने दावा किया है की वो एक टॉप secrete organisation DARPA में काम कर चुके हैं। वे इस बात का दावा करते हैं कि वे 7 साल की उम्र यानी 1968 से 1972 तक उनपर कई ऐसे प्रयोग किये गए जिस से उनको Time, space और parallel space में भेजा गया वे कहते हैं की बच्चो के पास ऐसी अद्भुत शक्ति होती है जिस से टाइम ट्रेवल के दब्वाव को नियंत्रित किया जा सकता है। उनक दावा है की उनको 1980 में धरती का राजदूत बनाकर मंगल ग्रह पर भी भेजा जा चूका है मंगल ग्रह की 10 बाते पढ़ें उन्होंने अपने एक interview Coast to Coast में बताया की वह भूत और भविष्य की समय यात्रा भी कर चुके हैं और भूतकाल में जाकर अब्राहम लिंकन से भी मिले हैं। उनका एक फोटो भी है जिसमे वे लिंकन के साथ दिख रहेइ साथ ही इस इंटरव्यू में वो बताते हैं की वो 2045 में जाकर खुद से मिल चुके हैं।

3. Mysterious man in the book

साल 1974 में प्रिंट की हुए एक किताब मिली जिसमें पुराने ज़माने की स्टोरी और फोटोग्राफ थे जो की cap scott की थी जो अब caneda और america के बीच है ।उस किताब में एक फोटो सबसे चौका देने वाली थी जिसमें सभी आदमियों को फ़ोटो के बाद देखा गया था और पहचाना गया था। सभी ने 1970 के ज़माने के कपड़े पहने थे लेकिन एक इन्सान उसमें ऐसा भी था जिसने मॉडर्न कपड़ो और मॉडर्न hair style के साथ फोटो में नज़र आ रहा था ।

4. The Chinese swiss watch

साल 2008 के दिसम्बर में जब चाईनीज शोधकर्ताओ में एक 400 साल से भी ज्यादा पुराने पत्थर को तराशा तो उसमें से उनको एक अंगूठी की अकार 100 साल पुरानी घडी मिली जिसमें टाइम 10 बजकर 6 मिनट पर रुका हुआ था और यह घडी स्विटज़रलैंड में बनायीं गई थी यह एक अभी तक भी एक रहस्य ही है कि घडी का अविष्कार तो साल 1770 में Peter Henlein के द्वारा किया गया था तो फिर यह घडी इतने पहले कहाँ से आ गयी थी और इसको किसने बनाया आज से 500 साल पहले तो स्विट्ज़रलैंड का कोई अस्तित्व ही नहीं था ।लेकिन इस घडी को स्विट्ज़रलैंड में बनाया गया था तो अखिर यह घडी इतने पहले कैसी आ गई ये बात सबकी समझ से परे है।

5. The Time Travelling mummy

मंगोलिया के अल्टाई पहाड़ो में 10 फीट गहरी गुफा में शोधकर्ताओ को 1500 साल पुरानी मम्मी मिली जो सामान्य नहीं थी क्योंकि उसके पैरो में लाल जूते थे और उन जूतों पर तीन सफ़ेद strip थी जो आजकल के adidas brand के जूतों में देखने हो मिलती है। यह एशिया की सबसे बड़ी खोजो में से एक मानी जाती है। और साथ ही साथ इसको टाइम ट्रवेल्लिंग की घटना भी माना जाता ।है क्योंकि उस वक़्त ऐसे स्ट्रिप वाले जूते कहाँ से आ गये थे आजतक की समय यात्रा की रहस्यमयी घटनाओ में से यह एक है ।

6. The Philadelphia Experiment

Philadelphia Experiment एक military experiment है । इस experiment को US navy ने Philadelphia के समुद्री इलाके में शुरू 28 अक्टूबर 1943 को शुरू किया था यह दुनिया की एक सच्ची और चौंका देने वाली घटना है क्योंकि US नेवी का एक लड़ाकू जहाज USS Eldridge (DE-173) अपनी जगह से अचानक गायब हो गया और उसी वक़्त यह जहाज नोरफ़ॉल्क, वर्जिनिया में देखा गया। ये परिक्षण इसलिए किया जा रहा था जिस से शत्रु के रडार में जहाज को छुपाया जा सके। मगर इस परिक्षण के side effect के कारण जहाज time travell कर गया और उसके बाद भी चौंकाने वाला सच यह है कि जब वर्जिनिया में जहाज को देखा गया तो जहाज में मौजूद सभी लोगो के शरीर के अंग जहाज में फंसे हुए थे मानो Time travel के दौरान उनके शरीर के हिस्से जहाज में फंस गए हो , कुछ कुछ लोग जहाज से गायब भी थे जिनका पता आजतक नहीं लगा आप इस घटना की wikipedia भी पद सकते हैं।

7. Flight into the future

यह घटना है सन 1935 की जब Air Marshal Sir Victor goddard ने अपने विमान hawkar hart पर एक परिक्षण किया था जब वे स्कॉटलैंड से अपने देश के लिए यात्रा कर रहे थे। तब उन्होंने अपना नियमित रास्ता बदल कर एक अनजान रस्ते से जाने का फैसला किया जो Edinburg शहर के करीब ही था। जिस रस्ते से वे जाने वाले थे वह बंद पड़ा हुआ एयरवेज था अपनी यात्रा के दौरान उनको एक भयानक आंधी का सामना करना पड़ा और उनका विमान अनियंत्रित हो कर जमीन पर आने लगा था जब उन्होंने अपने विमान हो जमीन पर उतारा तो उन्हें दिखा ही वह बंद पड़ा हुआ एयरवेज पूरी तरह से कार्यरत था और वहां 4 पीले विमान भी थे जो बहुत ही advanced थे। जब वह 4 साल बाद वहां एक्सपेरिमेंट करने गए तो उनको वही 4 विमान फिर वहां दिखाई दिए जिनको उन्होंने 4 साल पहले ही देख लिया था लेकिन इन सब विमानों का अविष्कार उनके देखने के कई सालों बाद हुआ।

8. The Montauk project

montauk एक बहुत बड़ी प्रयोगशाला एक बहुत बड़ी प्रयोगशाला थी। ऐसा कहा जाता है की यहाँ पर यहाँ पर top secrete experiment किये जाते थे ये सारे एक्सपेरिमेंट Time travel से सम्बंधित थे 1980 में दो वैज्ञानिको fresh tan, Ms. Nicholas और और Alvilik ने दावा किया कि उनको कुछ ऐसी बातें याद आ रही थी जो उनको भुलाई गयी थी ।यहाँ एक time Tunnel बनायीं थी जिसकी मदद से वैज्ञानिक समय यात्रा करके 1943 में पीछे भेजा जा सकता था।

9. The large hadron Collider

यह इंसानों के द्वारा बनायीं दुनिया की सबसे complex और असाधारण चीज थी जो धरती की सतह से लगभग 574 फीट जमीन के अंदर थी इसका circumference 17 mile था यह दुनिया की सबसे खतरनाक और सबसे शक्तिशाली atom smasher जो proton को एक दुसरे पर इतनी speed से collide करता था जो light की स्पीड के बराबर था यह Collider इतना शक्तिशाली था की scientists को डर लगने लगा था कि कहीं इस से black hole की उत्पत्ति ना हो जाये जो पूरी दुनिया को समाप्त कर देगा।

इस collider ने ही साल 2012 में Higgs boson का शोध किया था जिसको हम God Particle या ईश्वरीय कण भी कहते हैं जिस से यूनिवर्स के द्रव्यमान (mass) का पता लगाया जा सकता है। God Particle के साथ ही एक और एक और particle का अविष्कार हुआ था जिसको higgs singlet के नाम से जाना जाता है। scientists के अनुसार ये पार्टिकल इतनी जबरदस्त क्षमता रखते थे कि वे 5th dimension में जाने की ताकत रखते थे और वह से पास्ट और फ्यूचर में जाने की भी ताकत रखते थे।

10. Rudolph Fentz

Rudolph Fenz 29 वर्षीय एक व्यक्ति 1976 में अचानक गायब हो गया था फिर कुछ सालो बाद वही व्यक्ति एक टेक्सी से टकराया और उसकी मौत हो गयी जिसने 19वी शताब्दी कपडे पहने थे। यह घटना 1950 में हुयी थी। चौकाने वाली बात यह है की जब पुलिस ने उस व्यक्ति की जांच की तो उसकी जेब में कुछ अजीब चीजें मिली उसकी जेब में Rudolph Fentz नाम का एक बिज़नस कार्ड था 20 डॉलर भी थे एक latter भी था जो 1976 में Philadelphia के एक पते पर भेजा जाने वाला था।

Click to add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajab Gajab

More in Ajab Gajab

प्राचीन काल के चौंकाने वाले गर्भनिरोधक उपाय

AshishFebruary 20, 2018

प्राचीन भारत कभी घिरा हुआ था अजीबो गरीब प्रथाओं से

AshishFebruary 20, 2018

चाँद और मंगल पर लावा ट्यूब के ज़रिये बसेंगी मानव कॉलोनी

AshishFebruary 20, 2018

क्या वाकई चीजें श्रापित हो सकतीं हैं ? जानिये

AshishFebruary 20, 2018

Exam Preparation में इन 5 टिप्स को यूज़ करें, यक़ीन मानिये मेहनत कम लगेगी

AshishFebruary 20, 2018

आख़िरकार बनने जा रहा है, मैमथ का क्लोन

AshishFebruary 20, 2018

नेशनल जियोग्राफिक भी नहीं खोज पाया चंगेज़ खान की कब्र

AshishFebruary 20, 2018

हमें अब तक नहीं पता इन 5 अद्भुत खगोलीय संरचनाओं के बारे में

AshishFebruary 19, 2018

ये हैं भारत के 5 हॉरर एडवेंचर स्पॉट्स Not For Faint Hearted

AshishFebruary 19, 2018

Copyright 2016 Comicbookl / All rights reserved