Ajab Gajab

खतनाक देश जहाँ घुसे तो मौत पक्की

खतनाक देश जहाँ घुसे तो मौत पक्की

एक छोटी सी अराजकता या टेंशन हमें डरा देती है। हम हमारे प्रियजनों को इससे बचाने की पूरी कोशिश करते हैं। यह एक इंसान का स्वभाव है और हम सब ऐसा करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे देश हैं जहां के लोगों को ऐसी चीजों का सामना रोजाना करना पड़ता है।

ये जगह नरक के समान हैं, जहां लोग अपने प्रियजनों की रोजाना के कामों में सुरक्षा देने के लिए हमेशा चौकन्ने रहते हैं। हम आपको ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जहां हर समय आतंक का साया रहता है। यहाँ निर्दोष लोग रोजाना मारे जाते हैं और बच्चे अनाथ होते हैं।

इन देशों के हालात दिनों-दिन बिगड़ रहे हैं और ज्यादा लोग मर रहे हैं। आइये हम आपको दुनियाभर के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएं और भगवान से प्रार्थना करें कि यहाँ भी आगे चलकर लोग मानवता सीखें, जियें और जीने दें।

सीरिया

ये एक ऐसा देश हैं जहां ज्यादा लोग ‘सुन्नी’ हैं और शासन ‘शिया’ (दोनों मुस्लिम समुदाय हैं) लोगों का है। इनके आपस में झगड़े चलते रहते हैं और निर्दोष लोग हर घंटे मरते हैं।

अफगानिस्तान

यह दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक देश है। 9/11 के हमले के बाद अमेरिका की अध्यक्षता में नाटो ने इस देश में तख़्ता पलट का निर्णय लिया क्योंकि यहाँ आतंकवादी आसानी से छुपते हैं। उस समय यहाँ काफी नुकसान हुआ अब अमेरिका और इसके मित्र राष्ट्र यहाँ फिर से शांति स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दक्षिणी सूडान

अफ्रीका के उत्तर पूर्व में स्थित इस देश में अलग-अलग कबीलों के लोग शक्ति नियंत्रण के लिए सिविल वार कर रहे हैं। हजारों लोग यहाँ ऐसे दंगों और लड़ाइयों में मरते रहते हैं। इसके अलावा यहाँ के लोग स्वास्थ्य की दृष्टि से भी कमजोर हैं। यहाँ अनेकों लोग मलेरिया और एचआईवी से ग्रसित हैं।

इराक

2003 में अमेरिका ने इराक पर हमला किया और यह 2011 तक चला। यहाँ की एक तिहाई सत्ता आईएसआईएस के हाथों में है जिससे अराजकता की स्थिति बनी रहती है। अमेरिका और नाटो की फौज के हमले में यहाँ कई लोग मारे गए थे और अब कई बागी दलों के उपद्रवों ने इसे एक असुरक्षित देश बना रखा है।

सोमालिया

यहाँ कोई सरकार नहीं है। साथ ही यहाँ दुनिया का सबसे लंबा सिविल युद्ध चल रहा है। ये युद्ध 1991 से अब तक चल रहा है। बिखरी अर्थव्यवस्था, अकाल, बढ़ती चोरियाँ, गरीबी और पानी के संकट के कारण रहने के लिए ये दुनिया का एक खतरनाक देश है।

सूडान

सरकार का नियंत्रण न होना, गरीबी, 2 सिविल युद्धों में मानवाधिकारों के हनन के कारण और कई तरह के दंगों के कारण यह भी रहने के हिसाब से एक खतरनाक देश है।

सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिकन

यहाँ इस समय सैन्य संघर्ष चल रहा है जिसमें बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है और बहुत से लोग विस्थापित हो गए हैं। ईसाई और इस्लामी चरमपंथी देश पर अपना नियंत्रण जमाने के लिए लड़ रहे हैं जिससे रहने के लिए स्थिति बदतर होती जा रही है। ये हैं दुनिया के खतरनाक देश जहां रहना दूभर है।

Click to add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajab Gajab

More in Ajab Gajab

प्राचीन काल के चौंकाने वाले गर्भनिरोधक उपाय

AshishFebruary 20, 2018

प्राचीन भारत कभी घिरा हुआ था अजीबो गरीब प्रथाओं से

AshishFebruary 20, 2018

चाँद और मंगल पर लावा ट्यूब के ज़रिये बसेंगी मानव कॉलोनी

AshishFebruary 20, 2018

क्या वाकई चीजें श्रापित हो सकतीं हैं ? जानिये

AshishFebruary 20, 2018

Exam Preparation में इन 5 टिप्स को यूज़ करें, यक़ीन मानिये मेहनत कम लगेगी

AshishFebruary 20, 2018

आख़िरकार बनने जा रहा है, मैमथ का क्लोन

AshishFebruary 20, 2018

नेशनल जियोग्राफिक भी नहीं खोज पाया चंगेज़ खान की कब्र

AshishFebruary 20, 2018

हमें अब तक नहीं पता इन 5 अद्भुत खगोलीय संरचनाओं के बारे में

AshishFebruary 19, 2018

ये हैं भारत के 5 हॉरर एडवेंचर स्पॉट्स Not For Faint Hearted

AshishFebruary 19, 2018

Copyright 2016 Comicbookl / All rights reserved