Bollywood

जया प्रदा एक मशहूर अभिनेत्री आज तक नहीं पा सकीं पत्नी का दर्जा

जया प्रदा एक मशहूर अभिनेत्री आज तक नहीं पा सकीं पत्नी का दर्जा

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा 56 साल की हो गई हैं। उनका जन्म 3 अप्रैल, 1962 को आंध्रप्रदेश में हुआ था। साउथ के साथ बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम करने वाली जया प्रदा की मैरिड लाइफ सक्सेसफुल नहीं रही। उन्होंने तीन बच्चों के पिता फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा से शादी। हालांकि, पत्नी का दर्जा उन्हें अबतक नहीं मिल पाया। शादीशुदा होने के बावजूद आज भी वे अकेली ही रहती है। 

पहली फिल्म में डांस करने के लिए मिले थे 10 रुपए…

– जय प्रदा जब 14 साल की थी तो स्कूल के एनुअल फंक्शन में उनकी डांस परफॉर्मेंस देख एक डायरेक्टर ने उन्हें तेलुगु फिल्म में डांस नंबर करने का ऑफर दिया था। 
– फिल्म में 3-4 मिनट का डांस नंबर करने के लिए उन्हें 10 रुपए मिले थे।
– जया के इस डांस नंबर ने उन्हें पॉपुलर बना दिया और उन्हें कई फिल्म के ऑफर मिले।
– 17 साल की उम्र में उनकी गिनती साउथ की हिट एक्ट्रेसेस में होने लगी थी। 
– 1979 में उन्होंने फिल्म ‘सरगम’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया।

80 के दशक में जया प्रदा की गिनती बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में होने लगी थी। हर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए तैयार रहता था। इसी दौरान उनके घर इनकम टैक्स की रेड पड़ी। ये उनकी लाइफ का सबसे बुरा दौर था। रेड पड़ने के बाद उनका करियर ग्राफ भी धीरे-धीरे गिरने लगा। यहीं वो समय था जब प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा ने उनका साथ दिया। उन्होंने इस दौरान जया की काफी मदद की।

जया प्रदा और श्रीकांत नहाटा धीरे-धीरे अच्छे दोस्त बन गए। और दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए। दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये थी कि नहाटा पहले से शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे। लेकिन जया तो नहाटा के प्यार के जैसे पागल सी हो गई थी। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था कि श्रीकांत शादीशुदा है। बी-टाउन में भी दोनों के अफेयर की खबरें भी खूब चर्चा का विषय बनीं।

आखिरकार जया और श्रीकांत ने शादी करने का फैसला किया। नरेंद्र ने बिना अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए 1986 में जया प्रदा से शादी कर ली। ये खबर सबके लिए काफी शॉकिंग थी। इतना ही नहीं श्रीकांत की पहली वाइफ ने भी इस शादी का कभी विरोध नहीं किया।

शादी के बाद भी जया ने फिल्मों ने काम करना नहीं छोड़ा। लेकिन उन्हें धीरे-धीरे फिल्में मिलना कम हो गई। और उनका फिल्मी करियर धीरे-धीरे खत्म होने लगा। करियर ही नहीं उनकी मैरिड लाइफ भी अच्छी नहीं रही। इसकी वजह ये कि वे श्रीकांत के साथ उनके घर पर नहीं रह सकती थी क्योंकि उनकी पहली वाइफ और बच्चे साथ रहते थे। इस तरह उन्हें पत्नी का दर्जा मिल ही नहीं पाया।

जया प्रदा का अपना कोई बच्चा नहीं हुआ। उन्होंने अपनी बहन के बेटे को सिद्दू को गोद लिया। वे अपने गोद लिए बेटे के साथ ही रहती है। उन्होंने 1994 में तेलुगू देशम पार्टी से पॉलिटिक्स में कदम रखा। हालांकि बाद में चंद्रबाबू नायडू से मतभेदों के चलते उन्होंने ये पार्टी छोड़ समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली और रामपुर से सांसद भी रहीं। बात फरवरी 2010 की है, समाजवादी पार्टी अपने जनरल सेक्रेटरी अमर सिंह को निष्कासित कर चुकी थी, लेकिन जयाप्रदा अब भी उनका समर्थन कर रही थीं। जब पार्टी सुप्रीमो ने जया को अमर सिंह का समर्थन करते देखा तो उन्होंने उन्हें पार्टी से निकालने का एलान कर दिया था। फिलहाल वे समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर अजीतसिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) की सदस्यता ले चुकी हैं। वे साउथ की फिल्मों में बिजी हैं। इस साल उनकी तीन फिल्में ‘किरान’, ‘केनी’, ‘सुरवर सुंदरी’ आएंगी।

Click to add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bollywood

More in Bollywood

कभी एक न हो सके ये सितारे करते थे एक दूसरे से सच्चा प्यार

AshishApril 4, 2018

सारी हदें पार कर दी थी नयनतारा ने प्रभुदेवा के प्यार में लेकिन…

AshishApril 3, 2018

बाग़ी की दुल्हनिया 500 रू लेकर आयी थी मुंबई

AshishApril 3, 2018

जिंदगी से हार इन सेलेब्स ने कम उम्र में ही कर ली ख़ुदकुशी

AshishApril 3, 2018

अजय काजोल की बिटिया न्यासा देवगन का फ्यूचर प्लान

AshishApril 3, 2018

टाइगर से पहले दिशा पटानी एक बिसेक्सुअल को करती थी डेट

AshishApril 3, 2018

एक फिल्म का कितना लेतीं हैं ये भोजपुरी हीरोइन्स

AshishApril 3, 2018

IPL मैच की एक्साइटमेंट में कैमरे में कैद हुए किसिंग मोमेंट्स

AshishApril 3, 2018

कसा हुआ बदन पाने के लिए यामी ने शुरू किया पोल डांस

AshishApril 1, 2018

Copyright 2016 Comicbookl / All rights reserved